People Who Do Not Consume Healthy Diet Are At Higher Risk Of Developing Heart Disease: Study

[ad_1]

हैमिल्टन हेल्थ साइंसेज और मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जनसंख्या अनुसंधान स्वास्थ्य संस्थान (पीएचआरआई) में किए गए एक अध्ययन में खुलासा किया कि जो लोग सामूहिक रूप से छह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन नहीं करते हैं, उनमें हृदय रोग (सीवीडी) विकसित होने का खतरा अधिक होता है। संपूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, समुद्री भोजन, फलियां, नट्स, फल और सब्जियां खाने से दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित सीवीडी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

अध्ययन से यह भी पता चला कि स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए अन्य रणनीतियाँ भी हैं, जैसे कि असंसाधित मांस या साबुत अनाज का कम मात्रा में सेवन करना। पिछले और संबंधित अध्ययनों ने पश्चिमी देशों और आहारों पर ध्यान केंद्रित किया है जो पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ अस्वास्थ्यकर, अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को मिलाते हैं। वैश्विक दायरे में, यह अध्ययन सामान्य स्वस्थ भोजन विकल्पों पर केंद्रित है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि 2019 में सीवीडी से लगभग 18 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई, जो सभी वैश्विक मौतों का 32 प्रतिशत है। इनमें से 85 प्रतिशत मौतें दिल के दौरे और स्ट्रोक के कारण हुईं। पीएचआरआई शोधकर्ताओं और उनके वैश्विक सहयोगियों ने कई अध्ययनों से 80 देशों के 245,000 लोगों के डेटा का विश्लेषण किया। परिणाम 6 जुलाई को यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुए।

cre ट्रेंडिंग स्टोरीज़

यह भी पढ़ें: अध्ययन का दावा, भारत में 3.3% बच्चों को है अस्थमा – निदान, लक्षण और उपचार पर विशेषज्ञ की राय

शोधकर्ताओं ने पीएचआरआई के चल रहे, बड़े पैमाने पर वैश्विक संभावित शहरी और ग्रामीण महामारी विज्ञान (प्योर) अध्ययन से एक आहार स्कोर प्राप्त किया, फिर इसे दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में और पूर्व सीवीडी वाले और बिना सीवीडी वाले लोगों में स्वास्थ्य परिणामों को मापने के लिए पांच स्वतंत्र अध्ययनों में दोहराया।

“पिछले आहार स्कोर – जिसमें ईएटी-लैंसेट प्लैनेटरी डाइट और मेडिटेरेनियन डाइट शामिल है, ने मुख्य रूप से पश्चिमी देशों में सीवीडी और मृत्यु के लिए आहार के संबंध का परीक्षण किया।

प्योर के वरिष्ठ लेखक और प्रमुख अन्वेषक सलीम यूसुफ ने कहा, “प्योर हेल्दी डाइट स्कोर में उच्च, मध्यम और निम्न आय वाले देशों का अच्छा प्रतिनिधित्व शामिल है।” वास्तव में वैश्विक होने के साथ-साथ, प्योर हेल्दी डाइट स्कोर विशेष रूप से सुरक्षात्मक पर केंद्रित है। या प्राकृतिक, खाद्य पदार्थ।

“हम उस फोकस में अद्वितीय थे। अन्य आहार में हानिकारक माने जाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया है – जैसे प्रसंस्कृत और अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ – उन खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों के साथ जो किसी के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षात्मक माने जाते हैं,” पीएचआरआई वैज्ञानिक और पहले लेखक एंड्रयू मेंटे ने कहा। मैकमास्टर के स्वास्थ्य अनुसंधान विधियों, साक्ष्य और प्रभाव विभाग में सहायक प्रोफेसर।

उन्होंने कहा, “हाल ही में बीमारी की रोकथाम के लिए सुरक्षात्मक खाद्य पदार्थों की अधिक खपत पर ध्यान केंद्रित किया गया है। फलों, सब्जियों, नट्स और फलियों की बड़ी मात्रा के अलावा, शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की खपत में संयम महत्वपूर्ण है।”

“मछली और संपूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों की मध्यम मात्रा सीवीडी और मृत्यु दर के कम जोखिम से जुड़ी है। समान स्वास्थ्य परिणाम अनाज और मांस के मध्यम सेवन से प्राप्त किए जा सकते हैं – जब तक कि वे अपरिष्कृत साबुत अनाज और असंसाधित मांस हैं।”

शुद्ध स्वस्थ आहार स्कोर औसत दैनिक सेवन की सिफारिश करता है: दो से तीन सर्विंग में फल; दो से तीन सर्विंग्स में सब्जियां; एक सर्विंग में मेवे; और दो सर्विंग्स में डेयरी। स्कोर में फलियां की तीन से चार साप्ताहिक सर्विंग और मछली की दो से तीन साप्ताहिक सर्विंग भी शामिल हैं। संभावित विकल्पों में प्रतिदिन एक सर्विंग में साबुत अनाज और प्रतिदिन एक सर्विंग में असंसाधित लाल मांस या पोल्ट्री शामिल हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *